UP TET Syllabus in Hindi – Primary Level (for classes I to V)

[su_note note_color=”#ffffce” text_color=”#b51615″]1. बाल मनोविज्ञान एवं शिक्षा शास्त्र – 30 अंक[/su_note]
यूनिट – 1 बाल विकास: वृद्धि और विकास की अवधारणा,
विकास के सिद्धांत एवं आयाम, विकास को प्रभावित करने वाले कारक
(विशेष रूप से परिवार और स्कूल के संदर्भ में) और इसका अधिगम,से सम्बन्ध, आनुवंशिकता और पर्यावरण की भूमिका
(6 अंक)
यूनिट – 2 अधिगम का अर्थ एवं सिद्धांत और इसकी प्रक्रिया, अधिगम को
प्रभावित करने वाले कारक, अधिगम से सम्बंधित सिद्धात और इनका प्रतिपादन, बच्चे
कैसे सीखते हैं और सोंचते हैं! अधिगम की प्रेरणा
(6 अंक)
यूनिट – 3 व्यक्तिगत मतभेद: अर्थ, प्रकार और व्यक्तिगत मतभेद के कारक,,भाषा, लिंग, समुदाय, जाति और धर्म,के आधार पर व्यक्तिगत मतभेदों को समझना|व्यक्तिगत मतभेद: अर्थ, प्रकार और व्यक्तिगत मतभेद के कारक,,भाषा, लिंग, समुदाय, जाति और धर्म,के आधार पर व्यक्तिगत मतभेदों को समझना|
व्यक्तित्व: संकल्पना और
व्यक्तित्व के प्रकार, व्यक्तित्व को यह आयाम देने के लिए जिम्मेदार कारक, इसकी
माप।
बुद्धिलब्धि: अवधारणा, सिद्धांत और इसकी माप, बहुआयामी
बुद्धिलब्धि ।व्यक्तित्व: संकल्पना औरव्यक्तित्व के प्रकार, व्यक्तित्व को यह आयाम देने के लिए जिम्मेदार कारक, इसकीमाप।बुद्धिलब्धि: अवधारणा, सिद्धांत और इसकी माप, बहुआयामीबुद्धिलब्धि ।
(6 अंक)
यूनिट – 4 विविध शिक्षार्थियों को समझना: पिछड़े, मानसिक रूप से मंद,,प्रतिभाशाली,,रचनात्मक,,वंचित और शोषित,,विशेष रूप से विकलांग।
अधिगम की कठिनाइयाँ।
समायोजन: संकल्पना और समायोजन के तरीके । समायोजन में शिक्षक की भूमिका ।
(6 अंक)
यूनिट – 5 शिक्षण सीखने की प्रक्रिया, राष्ट्रीय पाठ्यक्रम 2005 के संदर्भ में शिक्षण सीखने की रणनीतियों और विधियां, मूल्यांकन का अर्थ और इसकी आवश्यकता, मापन और मूल्यांकन, व्यापक और निरंतर मूल्यांकन, उपलब्धि संकुचन, कार्यवाही पर शोध, शिक्षा का अधिकार अधिनियम – 2009 (शिक्षकों की भूमिका और उत्तरदायित्व) | (6 अंक)
[su_note note_color=”#ffffce” text_color=”#b51615″]2. भाषा -1 हिन्दी – 30 अंक[/su_note]
यूनिट – 1 एक अपठित गद्यांश में से निम्न लिखित व्याकरण संबंधी प्रश्न :
शब्द ज्ञान, तत्सम, तद्भव, देशज, विदेशी शब्द| पर्यायवाची विलोम एकार्थी शब्द | उपसर्ग, प्रत्यय, संधि, और समास | संज्ञा, सर्वनाम, विशेषण, अव्यय |
(5 अंक)
यूनिट – 2 एक अपठित गद्यांश में से निम्न लिखित बिन्दुओ पर प्रश्न :
रेखांकित शब्दों का अर्थ स्पष्ट करना, वचन, काल, लिंग ज्ञात करना | दिए गए शब्दों का वचन काल और लिंग बदलना |
(5 अंक)
यूनिट – 3 वाक्य रचना, वाक्य के अंग, वाक्य के प्रकार, पद्द्बंध, मुहावरे और लोकोत्तियां (5 अंक)
यूनिट – 4 भाषा की शिक्षण विधि, भाषा शिक्षण के उपागम, भाषा दक्षता का विकास (5 अंक)
यूनिट – 5 भाषायी कौशलो का विकास (सुनना, बोलना, पढ़ना, लिखना), हिन्दी भाषा शिक्षण में चुनौतियाँ, शिक्षण अधिगम सामग्री, पाठ्य पुस्तक, बहु माध्यम एवं शिक्षण के अन्य संसाधन (5 अंक)
यूनिट – 6 भाषा शिक्षण में मूल्यांकन, उपलब्धि परीक्षण का निर्माण, सतत मूल्यांकन, उपचारात्मक शिक्षण (5 अंक)
[su_note note_color=”#ffffce” text_color=”#b51615″]3. Language -2 English – 30 Marks[/su_note]
Unit – 1 Unseen Prose Passage
Linking Devices, Subject-Verb Concord, Inferences
(5 Marks)
Unit– 2 Unseen Poem
Identification of Alliteration, Simile, Metaphor, Personification, Assonance, Rhyme.
(5 Marks)
Unit– 3 Modal Auxiliaries, Phrasal Verbs and Idioms, Literary Terms: Elegy, Sonnet, Short Story, Drama. (5 Marks)
Unit– 4 knowledge of English Sounds and their Phonetic Transcription (5 Marks)
Unit– 5 Principles of Teaching English, Communicative Approach to English Language Teaching, Challenges of Teaching English: Language Difficulties, Errors and Disorders. (5 Marks)
Unit– 6 Methods of Evaluation, Remedial Teaching. (5 Marks)
[su_note note_color=”#ffffce” text_color=”#b51615″]3. भाषा-2 संस्कृत- 30 अंक[/su_note]
यूनिट – 1 संस्कृत – देव भाषा : सामान्य परिचय, महत्व, लाभ, आधार|
यूनिट – 2 व्याकरण – शब्द रूप, संज्ञा, सर्वनाम, क्रिया पद, विशेषण, संख्याए, कारक, विभक्ति, चिह्न, लिंग, वचन, पुरुष(प्रथम, मध्यम, उत्तम), धातुरूप (लट् लकार , लृट् लकार , लङ् लकार), अव्यय, संधि विच्छेद, प्रत्यय, समस् विग्रह, वाच्य परिवर्तन, तत्सम तद्भव, |
यूनिट – 3 वेद, काव्य, महाकाव्य, प्रसिद्द रचनाये, वंदना एवं नीति श्लोक|
यूनिट – 4 सरल हिन्दी वाक्यों का संस्कृत और संस्कृत से हिंदी में अनुवाद|
यूनिट – 5 1 से 100 तक की संख्याए संस्कृत में|
[su_note note_color=”#ffffce” text_color=”#b51615″]3. زبان – 2 اردو – 30 نمبر[/su_note]
[su_note note_color=”#ffffce” text_color=”#b51615″]4. गणित – 30 अंक[/su_note]
यूनिट – 1 एक करोड़ तक की पूर्णांक संख्याये, स्थानीय मान, तुलना
सामान्य गणितीय कार्य – जोड़, घटाना, गुणा, भाग, भारतीय मुद्रा
(5 अंक)
यूनिट – 2 भिन्न की अभिधारण, साधारण भिन्न, मिश्रित भिन्न, भिन्न के जोड़ और घटाना, रूढ़ और सम्मिश्र संख्याए, रूढ़ गुणांक, लघुत्तम समापवर्तक, महत्तम समापवर्तक (5 अंक)
यूनिट – 3 यूनिवर्सिटी लॉ, औसत, लाभ-हानि, साधारण ब्याज। (5 अंक)
यूनिट – 4 समतल और वक्र पृष्ठ, साधारण और ठोस ज्यामिति पर आधारित प्रश्न, समतल पृष्ठ की विशेषताए, रेखा, रेखाखंड, कोण और उनके प्रकार, लम्बाई, चौड़ाई, क्षमता, समय, क्षेत्रफल की माप और उनकी इकाईया और इकाइयों के बाच सम्बन्ध, समतल पृष्ठ(वर्ग और आयत) का परिमाप और क्षेत्रफल | (5 अंक)
यूनिट – 5 गणित / तार्किक सोच की प्रकृति। पाठ्यक्रम में गणित का स्थान। भाषा गणित। सामुदायिक गणित। (5 अंक)
यूनिट – 6 औपचारिक और अनौपचारिक तरीकों के माध्यम से मूल्यांकन।
शिक्षण की समस्याएं।
त्रुटि विश्लेषण और सीखने और सिखाने के संबंधित पहलुओं निदानिक और उपचारात्मक शिक्षण।
(5 अंक)
[su_note note_color=”#ffffce” text_color=”#b51615″]5. पर्यावरण – 30 अंक[/su_note]
यूनिट – 1 परिवार व्यक्तिगत संबंध, एकल और संयुक्त परिवार, सामाजिक बुराइयां (बाल विवाह, दहेज प्रथा, बाल श्रम, चोरी), लत (नशा, धूम्रपान) और इसका व्यक्तिगत, सामाजिक और आर्थिक बुरा प्रभाव।
पहनावा और रहन सहन – विभिन्न मौसमों के लिए कपड़े; घर पर कपड़े के रखरखाव, हथकरघा और पावरलूम, प्राणियों का रहन सहन, घरों के विभिन्न प्रकार; घरों और आसपास के इलाकों की साफ-सफाई; घरों के निर्माण के लिए विभिन्न सामग्री |
(5 अंक)
यूनिट – 2 व्यवसाय- आपके आस पास के व्यवसाय (सिलाई कपड़े, बागवानी, कृषि, पशु पालन, सब्जी विक्रेता आदि), लघु और कुटीर उद्योग, उत्तर प्रदेश राज्य के प्रमुख उद्योग, उपभोक्ता संरक्षण, सहकारी समितियों की आवश्यकता
सार्वजनिक स्थान और संस्था – स्कूल, अस्पताल, पोस्ट ऑफिस, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन
सार्वजनिक संपत्ति (स्ट्रीट लाइट, सड़क, बस, ट्रेन, सार्वजनिक भवनों आदि)
बिजली और पानी की बर्बादी, रोजगार की नीतियाँ, पंचायत, विधान सभा और संसद के बारे में सामान्य जानकारी।
हमारी संस्कृति और सभ्यता – मेला और त्यौहार, राष्ट्रीय त्योहार, कपड़े, खाण-पान और उत्तर प्रदेश की कला और शिल्प, उत्तर प्रदेश के पर्यटक स्थलों, उत्तर प्रदेश के महान व्यक्तित्व।
(5 अंक)
यूनिट – 3 परिवहन और संचार – परिवहन और संचार के साधन; पैदल चलने वालों और परिवहन के लिए नियम; जीवन शैली पर संचार के साधन के प्रभाव।
व्यक्तिगत स्वच्छता – हमारे शरीर के के बाहरी भाग और उनकी साफ-सफाई; शरीर के आंतरिक भागों के बारे में सामान्य जानकारी |
संतुलित आहार और इसके महत्व – आम रोग (आंत्रशोथ, Amoebiosis, Methaemoglobin, एनीमिया, फ्लोरोसिस, मलेरिया, डेंगू।) तथा इनके कारण और रोकथाम के तरीके, पल्स पोलियो अभियान ।
प्राणी – पौधों और जानवरों के संगठन के स्तर, जीवों की विविधता
, राज्य के फूल, राज्य वृक्ष, राज्य पक्षी, राज्य पशु की विविधता; आरक्षित वन और वन्य जीवन (राष्ट्रीय उद्यानों, अभयारण्यों, टाइगर रिजर्व, विश्व विरासत) का ज्ञान, पौधों और जानवरों की प्रजातियों का संरक्षण, खरीफ और रबी फसलों का ज्ञान |
(5 अंक)
यूनिट – 4 पदार्थ और ऊर्जा – पदार्थ (रंग, राज्य, लचीलापन, घुलनशीलता), ईंधन के विभिन्न, ऊर्जा और ऊर्जा का एक अवस्था से दूसरी अवस्था में परिवर्तन, दैनिक जीवन में ऊर्जा का प्रयोग, प्रकाश की सामान्य विशेषताए, वायु, जल, जंगल, झील, रेगिस्तान के बारे में साधारण ज्ञान, प्रदूषण के विभिन्न प्रकार, उत्तर प्रदेश में ऊर्जा के परंपरागत और गैर परम्परागत संसाधन , मौसम और जलवायु, जल चक्र। (5 अंक)
यूनिट – 5 पर्यावरण अध्ययन का सिद्धांत और महत्व,
एकीकृत पर्यावरण अध्ययन का महत्व,
पर्यावरण अध्ययन और पर्यावरण शिक्षा शिक्षण सिद्धांत
विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के लिए सिद्धांत और संबंध
सैद्धांतिक गतिविधियों को प्रदर्शित करने की अवधाणा
(5 अंक)
यूनिट – 6 प्रयोग / व्यावहारिक कार्य पर विचार-विमर्श
व्यापक और निरंतर मूल्यांकन
शिक्षण सामग्री
शिक्षण की समस्याएं
(5 अंक)

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