UP TET Syllabus in Hindi – Upper Primary Level (for classes VI to VIII)

1. बाल मनोविज्ञान एवं शिक्षा शास्त्र – 30 अंक
यूनिट – 1 बाल विकास: वृद्धि और विकास की अवधारणा,
विकास के सिद्धांत एवं आयाम, विकास को प्रभावित करने वाले कारक
(विशेष रूप से परिवार और स्कूल के संदर्भ में) और इसका अधिगम,से सम्बन्ध, आनुवंशिकता और पर्यावरण की भूमिका
(6 अंक)
यूनिट – 2 अधिगम का अर्थ एवं सिद्धांत और इसकी प्रक्रिया, अधिगम को
प्रभावित करने वाले कारक, अधिगम से सम्बंधित सिद्धात और इनका प्रतिपादन, बच्चे
कैसे सीखते हैं और सोंचते हैं! अधिगम की प्रेरणा
(6 अंक)
यूनिट – 3 व्यक्तिगत मतभेद: अर्थ, प्रकार और व्यक्तिगत मतभेद के कारक,,भाषा, लिंग, समुदाय, जाति और धर्म,के आधार पर व्यक्तिगत मतभेदों को समझना|व्यक्तिगत मतभेद: अर्थ, प्रकार और व्यक्तिगत मतभेद के कारक,,भाषा, लिंग, समुदाय, जाति और धर्म,के आधार पर व्यक्तिगत मतभेदों को समझना|
व्यक्तित्व: संकल्पना और
व्यक्तित्व के प्रकार, व्यक्तित्व को यह आयाम देने के लिए जिम्मेदार कारक, इसकी
माप।
बुद्धिलब्धि: अवधारणा, सिद्धांत और इसकी माप, बहुआयामी
बुद्धिलब्धि ।व्यक्तित्व: संकल्पना औरव्यक्तित्व के प्रकार, व्यक्तित्व को यह आयाम देने के लिए जिम्मेदार कारक, इसकीमाप।बुद्धिलब्धि: अवधारणा, सिद्धांत और इसकी माप, बहुआयामीबुद्धिलब्धि ।
(6 अंक)
यूनिट – 4 विविध शिक्षार्थियों को समझना: पिछड़े, मानसिक रूप से मंद,,प्रतिभाशाली,,रचनात्मक,,वंचित और शोषित,,विशेष रूप से विकलांग।
अधिगम की कठिनाइयाँ।
समायोजन: संकल्पना और समायोजन के तरीके । समायोजन में शिक्षक की भूमिका ।
(6 अंक)
यूनिट – 5 शिक्षण सीखने की प्रक्रिया, राष्ट्रीय पाठ्यक्रम 2005 के संदर्भ में शिक्षण सीखने की रणनीतियों और विधियां, मूल्यांकन का अर्थ और इसकी आवश्यकता, मापन और मूल्यांकन, व्यापक और निरंतर मूल्यांकन, उपलब्धि संकुचन, कार्यवाही पर शोध, शिक्षा का अधिकार अधिनियम – 2009 (शिक्षकों की भूमिका और उत्तरदायित्व) | (6 अंक)
2. भाषा -1 हिन्दी – 30 अंक
यूनिट – 1 एक अपठित गद्यांश में से निम्न लिखित व्याकरण संबंधी प्रश्न :
शब्द ज्ञान, तत्सम, तद्भव, देशज, विदेशी शब्द| पर्यायवाची विलोम एकार्थी शब्द | उपसर्ग, प्रत्यय, संधि, और समास | संज्ञा, सर्वनाम, विशेषण, अव्यय |
(5 अंक)
यूनिट – 2 एक अपठित गद्यांश में से निम्न लिखित बिन्दुओ पर प्रश्न :
रेखांकित शब्दों का अर्थ स्पष्ट करना, वचन, काल, लिंग ज्ञात करना | दिए गए शब्दों का वचन काल और लिंग बदलना |
(5 अंक)
यूनिट – 3 वाक्य रचना, वाक्य के अंग, वाक्य के प्रकार, पद्द्बंध, मुहावरे और लोकोत्तियां (5 अंक)
यूनिट – 4 भाषा की शिक्षण विधि, भाषा शिक्षण के उपागम, भाषा दक्षता का विकास (5 अंक)
यूनिट – 5 भाषायी कौशलो का विकास (सुनना, बोलना, पढ़ना, लिखना), हिन्दी भाषा शिक्षण में चुनौतियाँ, शिक्षण अधिगम सामग्री, पाठ्य पुस्तक, बहु माध्यम एवं शिक्षण के अन्य संसाधन (5 अंक)
यूनिट – 6 भाषा शिक्षण में मूल्यांकन, उपलब्धि परीक्षण का निर्माण, सतत मूल्यांकन, उपचारात्मक शिक्षण (5 अंक)
3. Language -2 English – 30 Marks
Unit – 1 Unseen Prose Passage,Synonyms, Antonyms, Spellings, Word-formation, One Word Substitution. (6 Marks)
Unit– 2 Unseen Prose Passage, Part of Speech, Tenses, Determiners, Change of Degrees (6 Marks)
Unit– 3 Framing Question including Wh-questions, Active and Passive Voice, Knowledge of English sounds and Phonetic Symbols (6 Marks)
Unit– 4 Principles of Teaching English, Methods and Approaches to English Language Teaching (6 Marks)
Unit– 5 Development of Language Skills, Teaching Learning Materials: Textbooks, Multi- Media Materials and other resources (6 Marks)
3. زبان – 2 اردو – 30 نمبر
4. A- गणित – 30 अंक
यूनिट – 1 घातांक और करणी, गुणनखंड, समीकरण, वर्गमूल, घनमूल (5 अंक)
यूनिट – 2 ब्याज, अनुपान और समानुपात, प्रतिशत (5 अंक)
यूनिट – 3 रेखा और कोण, समतल, समतल का परिमाप व क्षेत्रफल, वक्रप्रष्ठ और आयतन (5 अंक)
यूनिट – 4 आकडे और ग्राफ (5 अंक)
यूनिट – 5 गणित की प्रकृति, गणित का स्थान, गणितीय भाषा, गणितीय समुदाय (5 अंक)
यूनिट – 6 मूल्यांकन, उपचारात्मक शिक्षण, शिक्षण में समस्याए (5 अंक)
4. B- विज्ञान- 30 अंक
यूनिट – 1 सूक्ष्म जीव, प्राणी, मानव शरीर और स्वास्थ्य, पशु प्रजनन और किशोरावस्था (5 अंक)
यूनिट – 2 बल एवं गति, ऊष्मा, प्रकाश और ध्वनि| (5 अंक)
यूनिट – 3 विज्ञान और तकनीक, सौर मंडल (5 अंक)
यूनिट – 4 पदार्थ की संरचना, रासायनिक पदार्थ (5 अंक)
यूनिट – 5 प्रकृति और विज्ञान की संरचना, प्राकृतिक विज्ञान, विज्ञान को समझना, विज्ञान शिक्षण की विधि (5 अंक)
यूनिट – 6 नवाचार, पाठ सामग्री, मूल्यांकन, समस्याएँ, उपचारात्मक शिक्षण (5 अंक)
4. सामजिक अध्ययन- 60 अंक
इतिहास कब, कहां और कैसे, प्रारंभिक सभ्यता, प्रारंभिक किसान और चरवाहे, प्रारंभिक शहर, प्रारंभिक राज्य, नये विचार, प्रारंभिक साम्राज्य, दूर भूमि के साथ संपर्क, राजनीतिक विकास, संस्कृति और विज्ञान, नए राज्य और सम्राट, दिल्ली के सुल्तान, आर्किटेक्चर, साम्राज्य का निर्माण, सामाजिक बदलाव, क्षेत्रीय संस्कृतियाँ, ब्रिटिश कंपनी की स्थापना, ग्रामीण जीवन और समाज, उपनिवेशवाद और जनजातीय समाज, 1857-58 का विद्रोह, महिलाएं और सुधार, जाति व्यवस्था समस्यायों की चुनौतियां, राष्ट्रवादी आंदोलन, आजादी के बाद का भारत
भूगोल ग्रह: सौर मंडल में पृथ्वी,ग्लोब | पर्यावरण: प्राकृतिक और मानवीय पर्यावरण, वायु, पानी, मानवीकृत पर्यावरण: निपटान, परिवहन और संचार। संसाधन: प्रकार- प्राकृतिक और मानवीकृत, कृषि
सामाजिक और राजनीतिक जीवन विविधता: सरकार, स्थानीय सरकार, जीविका चलाना,जनतंत्र,राज्य सरकार,मीडिया को समझना,लैंगिक स्वतंत्रता, संविधान, संसदीय सरकार, सामाजिक न्याय और अधिकारहीनता
शैक्षणिक मुद्दे सामाजिक विज्ञान / सामाजिक अध्ययन का संकल्पना और प्रकृति, कक्षा कक्ष प्रक्रिया, गतिविधियों और प्रवचन, महत्वपूर्ण सोच विकसित करना, पूछताछ / अनुभवजन्य साक्ष्य, सामाजिक विज्ञान / सामाजिक अध्ययन शिक्षण की समस्याएं, स्रोत – प्राथमिक और माध्यमिक, परियोजनाएं एवं कार्य

Download (1.16 MB)

Leave a Reply

Solve : *
26 + 14 =